Honey Business/ मधुमक्खी पालन के लिए केंद्र सरकार दे रही हैं 16 लाख रुपए का लोन, 25 फीसदी मिल रही सब्सिडी - Wikipedia Hindi

Share:


Honey Business Wikipedia Hindi : नमस्कार दोस्तों, विकिपीडिया हिंदी में आपका स्वागत है। आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे मधुमक्खी पालन (Honey Business) के लिए मोदी सरकार दे रही है 500 करोड़ रुपये की सहायता के बारे में। जिससे आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं।


कोरोना वायरस के चलते बिगड़ी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए मोदी सरकार  द्वारा लोकल और सूक्ष्म, छोटे और लघु उद्योगों ( MSMES) पर ज्यादा फोकस कर रही है। सरकार का मानना है कि ये अवसर है जब भारत आत्मनिर्भर बन सकता है। जिन छोटे उद्योगों को सरकार ने मदद का ऐलान किया है, उनमें से एक हनी प्रोसेसिंग यानि शहद उत्पादन ( HONEY PRODUCTION ) है। इसे सरकार आपके व्यवसाय के तौर पर करवाकर आपको सक्षम बनाने के मूड में है।


मधुमक्खी पालन के लिए मोदी सरकार द्वारा 500 करोड़ रुपये की सहायता दी जा रही है। इससे मधुमक्खी पालन के लिए आधारभूत संरचना का निर्माण किया जाएगा और इस व्यवसाय में लगे 2 लाख पालकों की आमदन बढ़ेगी। ऐसा नहीं है कि सरकार ने पहली बार इस उद्योग के लिए कोई कदम उठाया है बल्कि केंद्र सरकार के हनी मिशन के तहत खादी एवं ग्राम उद्योग आयोग ने पिछले दो साल से भी कम समय में देश के किसानों एवं बेरोजगार युवकों को मधुमक्खी पालने के लिए एक लाख से अधिक बक्से दिए हैं।

Read Also :: CBSC 10th Result 2020 / जानिए कैसे कर सकते है रिजल्ट चेक - Wikipedia Hindi

अगर आप भी अपना कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो भारत में हनी हाउस और हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट ( HONEY BUSINESS ) लगा सकते हैं। हनी मिशन के तहत सरकार इस काम के लिए आपको लोन और बाकी सुविधा आसानी से देगी। जिससे आप कोरोना काल आसानी से अपना खुद का अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।



मोदी सरकार देगी सहयोग



अगर आप हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो खादी ग्राम उद्योग की ओर से आपको 65 फीसदी लोन दिलाया जाता है, इसके साथ ही खादी ग्राम उद्योग इस काम के लिए 25 फीसदी सब्सिडी भी देता है यानी आपको सिर्फ 10 फीसदी पैसा लगाना पड़ता है। इसमें आपको कमाई भी अच्छी होने वाली है और बचत तो अच्छी होगी ही।


सरकार कितना देगी लोन



20 हजार किलो शहद उत्पादन के लिए लगभग 24 लाख रूपए खर्च होता है । सरकार इसमें से 16 लाख रूपए तक का लोन (Govt Loan) आपको आसानी से दे सकती है। इसके अलावा मार्जिन मनी के रूप में 6.15 लाख रुपए मिल जाएंगे और आपको अपनी ओर से केवल लगभग 2.35 लाख रुपए लगाने होंगे। KYIC का दावा है कि अगर आप ये टारगेट पूरा कर लेते है तो 250 रूपए कीमत मिलने पर भी आप सारी लोन और बाकी का खर्च निकाल दे तो भी 13 लाख रुपए सालाना की आय पक्की है।


::: विचार :::

दोस्तों अगर कोरोना वायरस के चलते आप भी कोई अपना खुद का बिजनेस चलाना चाहते हैं तो आप मधुमक्खी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। मोदी सरकार इसके लिए आपको पूरा सहयोग करेगी। मधुमक्खी पालन के लिए आपको लोन के साथ सब्सिडी भी मिलेगी।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे शेयर करें और अपने विचार देने के लिए नीचे कॉमेंट लिखें।

सरकारी योजनाओं के बारे में पढ़े

1. जानिए क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), इसका लाभ कैसे लें - Wikipedia Hindi

2. Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) : आपको कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना हुआ आसान - Wikipedia Hindi

3. घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें? Aadhar Loan Apply Online - Wikipedia Hindi

4. घर बैठे ऑनलाईन खाता खोलकर हर महीने सिर्फ 210 रूपए जमा करवाकर पाएं 5 हजार रुपए महीना पेंशन, जाने कैसे 


Loan योजनाएं जो आपके लिए हैं फायदेंमंद यहां पढ़े

1. अगर आपका जन-धन खाता आधार से लिंक है, मिलेंगे 5000 रुपये, जाने कैसे - Wikipedia Hindi

2. घर बैठे 5 मिंट में अप्लाई करें 50 हजार रुपए तक का ई-मुद्रा लोन - Wikipedia Hindi

3. Paytm Postpaid - अभी करो 1 लाख रूपए तक की शॉपिंग, बिल अगले महीने, जानिए कैसे

No comments