Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Blog/Website पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? ब्लॉग पर Organic Traffic लाने के 10 तरीके - Wikipedia Hindi

Blog Par Traffic Kaise Badhaye :- नमस्कार दोस्तों 'Wikipedia Hindi' में आपका स्वागत है। 2020-21 में हर कोई ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहता है लेकिन ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक न आने के कारण कुछ समय के बाद ही वो ब्लॉग बंद कर देते हैं और काम धंधे पर लग जाते हैं। अगर आप भी अपने ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, "ब्लॉग/वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?"

दोस्तों यहां पर हम आपको एक बात बताना चाहते हैं कि अगर आपके Blog पर Google से ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आएगा तो आप उस ब्लॉग से Earning नहीं कर पाएंगे। चाहे आप अपने ब्लॉग पर सोशल मीडिया, जिसमें Whatsapp, Telegram, Facebook और Twitter आदि से लाखों का ट्रैफिक क्यों नहीं ला रहे तो भी आपको अच्छी CPC नहीं मिलेगी।

Blog Par Traffic Kaise Badhaye


अगर आप Google Adsense से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक बहुत महत्व रखता है। इसलिए ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना सबके लिए एक मुश्किल की बात होती है। आप जब भी एक नया ब्लॉक बनाते हैं तो सबसे पहले आपके सामने यही समस्या होती है कि ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं? या ब्लॉग/वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे लेकर आए? 

 

Blog/Website पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?


जब भी आप एक नया ब्लॉग बनाते हैं तो शुरुआती दिनों में उस ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक बहुत कम आता है। जैसे-जैसे आप इस ब्लॉग पर पोस्ट लिखनी शुरू कर देंगे और आपकी पोस्ट धीरे-धीरे गूगल में रैंक होने लग जाएंगे तो खुद ब खुद आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा।

मैं अपनी पर्सनल राय के हिसाब से आपको गाइड कर रहा हूं। इस पोस्ट में मैं आपको ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के 10 हेल्पफुल तरीके बताने वाला हूं, जो आपके बहुत काम आएंगे। इन तरीकों से आप अपने ब्लॉग पर आसानी से ऑर्गेनिक तरह से ला सकते हैं।

ब्लॉग/वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के 10 तरीके


अगर आप भी अपने ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपको एक बात सोचकर ब्लॉगिंग शुरू करनी चाहिए कि आप लोगों को हेल्पफुल जानकारी देना चाहते हैं और जानकारी भी ऐसी हो कि पहले से गूगल पर न हो। इसलिए आपको इंटरनेट से पढ़कर या यूट्यूब वीडियो देखकर ब्लॉगिंग शुरू नहीं करनी चाहिए।

अगर आप पैसे कमाने का सोचकर ब्लॉगिंग करेंगे तो आप कभी कामयाब नहीं होंगे। आप मन लगाकर कुछ ज्ञान बांटने के लिए ब्लॉगिंग करेंगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। तो आइए जानते हैं, ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे लाएं? या ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के 10 तरीके.....

1. Micro Niche ब्लॉग शुरू करें


अगर आप ब्लॉगिंग में कामयाब होना चाहते हैं तो आपको माइक्रो ब्लॉगिंग साइट बनानी चाहिए। उसके लिए आपको जिस विषय के बारे में जानकारी है, उस विषय पर ब्लॉग बनाओ। उदाहरण, अगर आप Youtube के बारे में पूरी जानकारी रखते हैं तो आपको माइक्रो ब्लॉगिंग करनी चाहिए और यूट्यूब से संबंधित ब्लॉग बनाना चाहिए।

ये भी पढ़े - Youtube से पैसे कैसे कमाएं? यूट्यूब से पैसे कमाने के आसान तरीके

आप Health Tips For man या फिर Health care for Women के जैसे ही ब्लॉग बना सकते हैं। क्योंकि माइक्रो निच साइट जल्दी गूगल में रैंक करती है और आपके ब्लॉग पर आसानी से ऑर्गेनिक ट्रैफिक आएगा। इसलिए आपको हमेशा माइक्रो ब्लॉगिंग साइट बनानी चाहिए।

2. Trends विषयों पर लिखें ब्लॉग पोस्ट


अगर आप एक ऐसी वेबसाइट बनाते हैं, जिसमें अलग-अलग विषयों पर पोस्ट लिखते हैं और आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आता है तो Trending विषयों की खोज करनी चाहिए और फिर उनपर ब्लॉग पोस्ट लिखनी चाहिए। ट्रेंड्स विषयों की पोस्ट बहुत जल्दी वायरल होती है।

Trends विषयों की खोज करने के लिए आप Google Trends की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप Whatsapp, गूगल, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर चलने वाले ट्रेंड्स विषयों पर ही लिख सकते हैं। एक बात जो आपको समझनी चाहिए कि आपकी ब्लॉग पोस्ट दूसरों से अलग होनी चाहिए तो ही आपकी पोस्ट गूगल में रैंक करेगी।

आप अपने ब्लॉग पर आने वाले त्यौहार से संबंधित किसी वायरल नेता, अभिनेता, अभिनेत्री आदि का जीवन परिचय लिख सकते हैं। लोग Biography पढ़ने के गूगल पर भी सर्च करते हैं। इसलिए इस तरह से भी आप ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक ला सकते हैं।

3. Keywords Research करके लिखे ब्लॉग पोस्ट


नए ब्लॉगर जल्दी-जल्दी में बिना keyword रिसर्च किये ब्लॉग पर पोस्ट लिखते रहते हैं। जिसके कारण उनके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आता है, जिसके बाद वो कुछ समय मे ब्लॉगिंग से नाराज होकर ब्लॉग बंद कर देते हैं। लेकिन अगर आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करवाना है तो आपको Seo Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखनी पड़ेगी।

Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe - ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कैसे करवाएं हिंदी में

अगर आप कीवर्ड रिसर्च करके पोस्ट लिखते हैं तो आपकी पोस्ट अवश्य गूगल में रैंक होगी। उदाहरण, अगर आप पोस्ट लिख रहे ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? तो इसमें आप कीवर्ड खोज सकते हैं, जिसमें Blog Se Paise Kaise Kamaye?, Blog Se Paise Kamane ke Tarike? या 2021 me Blog Se Paise Kaise Kamaye?

आप इस तरह Keyword निकालकर उनपर Blog Post लिखें और उसे पब्लिश करें। जब कोई व्यक्ति Google में वहीं Keyword सर्च करेगा तो आपका ब्लॉग भी Search में आएगा। जब उसपर कोई क्लिक करके आपके ब्लॉग पर आएगा तो उसे ऑर्गेनिक ट्रैफिक कहा जाता है।

4. Unique और अलग जानकारी दें


अगर आप एक नए ब्लॉग से गूगल में रैंक होना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर Unique पोस्ट लिखनी होगी। मतलब आपको किसी दूसरे ब्लॉग से कॉपीपेस्ट करके अपने ब्लॉग पर कोई आर्टिकल नहीं लिखना चाहिए क्योंकि जो ब्लॉग पोस्ट पहले से ही गूगल में रैंक है, उसे गूगल के बांड सर्च कर लेते हैं और आपके ब्लॉग की पोस्ट को गूगल में रैंक नहीं किया जाता है।

इसलिए आपको हमेशा ब्लॉगिंग करते समय यूनिक और अलग जानकारी देनी चाहिए। अलग जानकारी भी ऐसी होनी चाहिए, जो आपके बिना कोई दूसरा नहीं दे सकता। जैसे कि किसी विषय पर लोगों को कम पता होता है तो आप उस पर भी पोस्ट लिख सकते हैं और उसे गूगल में पब्लिश कर सकते हैं। ऐसी पोस्ट जल्दी गूगल में रैंक होगी। आपको ध्यान रखना चाहिए कि गूगल हमेशा साफ-सुथरी और अच्छी पोस्ट को ही रैंक करता है।

5. ब्लॉग पोस्ट में Seo Friendly Title दें


जब आप एक ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो उसे गूगल में रैंक करवाने में सबसे ज्यादा ब्लॉग पोस्ट के टाइटल का महत्व होता है। आपको हमेशा अपने ब्लॉग पोस्ट में पर एसईओ फ्रेंडली टाइटल देना चाहिए ताकि आपकी ब्लॉग पोस्ट जल्दी गूगल में रैंक हो सके और उस पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आए।

एसईओ फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट टाइटल में आपको अपना मुख्य कीवर्ड टाइटल में देना चाहिए। जैसे कि आप एक पोस्ट लिखते हैं, 'घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें' और उसका मुख्य keyword 'Aadhar Loan Apply Online' आपको अपने पोस्ट टाइटल में देना चाहिए ताकि अगर कोई व्यक्ति उसकी कीवर्ड को खोजता है तो सबसे पहले आपका ब्लॉग पोस्ट आए और उस पर क्लिक करके विजिटर आपके ब्लॉग में पहुंचे।

6. 1000 शब्दों से कम न लिखे ब्लॉग पोस्ट


आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट के शब्दों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। आप जब भी गूगल में कोई कीवर्ड सर्च करते हैं तो पहले पेज पर या दूसरे पेज पर आने वाले सभी ब्लॉग पोस्ट को एक बार खोल कर चेक करना चाहिए। हर पोस्ट आपको 1000 word से ज्यादा शब्दों की मिलेगी। अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करवाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट को 1000 शब्दों से अधिक लिखना पड़ेगा तो ही आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक हो जाएगी।

7. Fast Loading और Seo Ready Template करें यूज


नए ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के बाद ज्यादा समय ब्लॉग को सजाने में लगा देते हैं। ब्लॉग के साइड विजिट में कई तरह के HTML Code और वगैरा-वगैरा से भर देते हैं। लेकिन ऐसा करना उनके ब्लॉग के लिए नुकसानदायक हो जाता है क्योंकि जितना आपके ब्लॉग में ज्यादा डाटा होगा। आपका ब्लॉग उतना ही कम गूगल में रैंक होगा। इसलिए आपको Fast Loading और Seo Friendly Template इस्तेमाल करना चाहिए ताकि जब आपके ब्लॉग पर कोई विजिटर गूगल से आएगा तो उसे आपकी अगली पोस्ट जल्दी खुले ताकि वह ज्यादा समय तक आपके ब्लॉग पर रुक सके।

8. ब्लॉग पोस्ट में Internal Linking जरूर करें


ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको हर पोस्ट में Internal Linking जरूर करनी चाहिए। जैसे कि आप ब्लॉग के विषय पर एक 'सरकारी योजनाओं' पर पोस्ट लिख रहे हैं और आपने अपनी ब्लॉग पर पहले से ही 'Govt Schemes' से संबंधित पोस्ट लिखे हुए हैं, तो उस ब्लॉग पोस्ट में अन्य पोस्ट को लिंक कर सकते हैं या फिर उन पोस्ट का यूआरएल दे सकते हैं। ताकि आपकी एक पोस्ट पढ़ने वाला व्यक्ति दूसरी लिंक पर क्लिक करके दूसरी पोस्ट भी पढ़ सके।

9. सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी ब्लॉग पोस्ट करें शेयर


आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करना चाहिए। हम कई बार देखते हैं कि कोई कीवर्ड सर्च करते हैं तो हमें व्हट्सएप, फेसबुक, ट्विटर या फिर पिंटरेस्ट के लिंक भी मिलते हैं। अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करेंगे तो हो सकता है वहां से आने वाले ट्रैफिक के साथ-साथ आपका वह लिंक गूगल में रैंक हो जाए और उसके जरिए भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाए। इसलिए अपने ब्लॉक पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करना चाहिए।

10. निरंतर ब्लॉग पोस्ट लिखें


ब्लॉग पोस्ट का गूगल में रैंक न होने के पीछे एक बड़ा कारण होता है कि नए ब्लॉगर ब्लॉगिंग तो शुरू कर देते हैं लेकिन एक पोस्ट लिखने के बाद कई कई दिन बाद पोस्ट नहीं लिखते हैं। उसके बाद फिर पोस्ट लिखते हैं और फिर कई दिन छोड़ देते हैं। आपको ऐसा नहीं करना है अगर आप सही से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और मन लगाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको एक निरंतर ब्लॉग पोस्ट लिखनी चाहिए। आप अपने ब्लॉग पर 1 दिन में एक पोस्ट या 1 दिन छोड़कर पोस्ट या 1 सप्ताह में एक पोस्ट लिखते रहना चाहिए। इससे गूगल को पता चलता रहता है कि यह बंदा ब्लॉगिंग में अपने ब्लॉग अपडेट कर रहा है और इस पोस्ट को गूगल में रैंक करना चाहिए। ऐसे में आपका ब्लॉग पोस्ट आसानी से गूगल में रैंक होने लगता है।

पैसे के पीछे न भागे, अच्छी जानकारी दें


अगर आप ब्लॉगिंग में कामयाब होना चाहते हैं तो आपको पैसे के पीछे नहीं भागना चाहिए। आपको निरंतर पोस्ट लिखनी चाहिए। ब्लॉग को अपडेट करना चाहिए। जब आपका ब्लॉग गूगल में रैंक हो जाएगा, उस पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लग जाएगा तो आपको अपने आप गूगल से कमाई होनी शुरू हो जाएगी। लेकिन अगर आप सिर्फ पैसे के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो मैं आपको अभी से ही ब्लॉगिंग छोड़ने की सलाह देता हूं।

ऐसा कहने के पीछे कारण यह है कि जब आप पैसे कमाने का सोच कर पैसा लगाकर ब्लॉग तो शुरू कर लेते हैं लेकिन शुरुआत से कमाई न होने के कारण 1-2 महीने में ही ब्लॉगिंग से बोर होकर ब्लॉग बंद लर देते हैं। अगर आपको ब्लॉग बंद ही करना है तो फिट शुरू ही न करें।

अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो आप निरंतर 5-6 महीने ब्लॉगिंग को दीजिए। आपको आपने आप पता चलने लगेगा कि आपको किस तरह से ब्लॉगिंग करनी है। इसलिए ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कुछ जानकारी पैदा करनी होगी, जो लोगों को पसंद आए।

अंतिम राय


अगर आप सच में ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं और ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको एक लक्ष्य बनाकर ब्लॉग शुरू करना चाहिए और निरंतर उसे अपडेट करना चाहिए। आपको धैर्य से काम लेना चाहिए और अपने ब्लॉग को धीरे-धीरे अपडेट करते रहना चाहिए।

इस आर्टिकल में हमने आपको ब्लॉग/वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? के बारे में जानकारी दी है। जिसे पढ़ने के बाद आप अपने ब्लॉग पर आसानी के साथ ऑर्गेनिक ट्रैफिक ला सकते हैं और आपकी हर पोस्ट गूगल में भी रैंक करेंगे। आपको थोड़ा समय इंतजार करना है। जब गूगल को आपके ब्लॉग की क्वालिटी पता चलेगी तो आपको कमाई का अच्छा मौका भी मिलेगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर यह जानकारी अच्छी लगे तो कृप्या इसे आगे जरूर शेयर करें और एक बार हमारे बताए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें। आप हमें अपने ब्लॉग/वेबसाइट संबंधित कोई जानकारी पूछने के लिए कॉमेंट भी कर सकते हैं। धन्यवाद

Reactions

Post a comment

0 Comments

Ad Code