Chingari App क्या है? इसे किसने बनाया है? हिंदी में - Wikipedia Hindi

Share:




भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच लोग चीन के उत्पाद व ऐप का बायकाट करने में लगे हैं तो इस बीच भारत द्वारा बनाए गए सोशल मीडिया एप चिंगारी इन दिनों प्ले स्टोर पर कब्जा किए हुए हैं। क्या आप जानते हैं Chingari App क्या है? इसको किसने बनाया है? आज हम आपको प्ले स्टोर में महज 72 घंटों में 5 लाख अधिक डाउनलोड किए जाने वाले Chingari App के बारे में जानकारी देंगे।

  ये भी पढ़े -

फोन पर लड़की को कैसे पटाएं? ऐसी टिप्स कोई नहीं देगा



भारत में पिछले काफी समय से चाइनीस ऐप बहुत ज्यादा प्रचलित हो रहे हैं, जिनमें से एक बहुत ही लोकप्रिय शॉर्ट वीडियोस एप टिकटॉक भी है, जो देखते ही देखते बहुत कम समय में भारत में लोकप्रिय शॉर्ट वीडियोस एप बन गया। अब भारत में मिलियन की संख्या में टिकटोक के यूजर हैं।

ये भी पढ़े

> EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें (How to Buy Mobile on EMI) - Wikipedia Hindi

> Adhaar Card Se Loan Kaise Le? 2020 में आधार कार्ड से लोन कैसे लें - Wikipedia Hindi



Tiktok पर हर रोज यूजर्स की संख्या बढ़ रही है। वहीं चीन tiktok के जरिए सबसे ज्यादा कमाई भारत से ही कर रहा है। ऐसे में भारत द्वारा टिकटोक को टक्कर देने के लिए कई ऐप Develop किए गए, लेकिन किसी ऐप को ज्यादा रिस्पांस नहीं मिला।


अब जहां भारत-चीन सीमा पर तनाव बढ़ा हुआ है तो इसी बीच बेंगलुरु बेस्ड डेवलपर्स विश्वात्मा नायक व सिद्धार्थ गौतम द्वारा एक शॉट वीडियो एप चिंगारी Develop किया गया, जिसे लोगों द्वारा इतना सराहा गया कि Chingari App को मात्र 72 घंटे में ही 5 लाख से ज्यादा यूजर्स द्वारा डाउनलोड कर लिया गया।


Chingari App क्या है?



Chingari App टिकटोक (Tiktok) को टक्कर देने के दो भारतीय डेवेल्पर्स द्वारा तैयार किया गया शॉर्ट वीडियो एप्लिकेशन है। जिसमें टिकटोक (Tiktok) की तरह ही शॉर्ट वीडियो बनाई जा सकती है और आगे शेयर की जा सकती है। लांच करने के 72 घंटे में किये गए डाउनलोड से तो लग रहा है कि Chingari App चीन के Tiktok तो पूरी टक्कर देगा।

ये भी पढ़े :- घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें?



Chingari App एक वीडियो शेयरिंग एप्लिकेशन है, जो यूजर को वीडियो को अपलोड और डाउनलोड करने की सुविधा देता है। इसके साथ इसमें फ्रेंड्स के साथ चैट की सुविधा भी दी गई है। लोगों द्वारा चीन के खिलाफ गुस्सा दिखाते हुए बड़ी जल्दी Chingari App को डाउनलोड किया है।


Chingari App में यूजर्स नए लोगों के साथ इंटरैक्ट करने के अलावा कंटेंट भी शेयर कर सकते हैं। इसमें वाट्सऐप स्टेटस, वीडियोज, ऑडियो क्लिप्स, जिफ स्टिकर्स और फोटोज के साथ नई क्रिएटिविटी को आजमा सकते हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में Chingari App चीन के tiktok की तरह ही लोगों की प्रतिभा को निखारने का काम करेगा।

ये भी पढ़े :- घर बैठे आधार कार्ड में बदल सकतें है एड्रेस, नहीं लगेगा कोई पैसा


36 घंटे में ट्रेंडिंग लिस्ट और 72 घंटे में 5 लाख से ज्यादा हुआ डाऊनलोड



Chingari App एक मात्र ऐसा एप है, जो चीन के मोस्ट पॉपुलर एप को टक्कर दे रहा। जिसके लिए एप बनाने वालों के साथ साथ डाऊनलोड कर इस्तेमाल करने वाले यूजर्स भी सराहनीय प्रयास कर रहे हैं।

ये भी पढ़े

> WhatsApp से पैसे कैसे कमाए How to make Money Online with Whatsapp - Wikipedia Hindi



Chingari App के डेवेल्पर्स ने दावा किया है कि लॉन्च होने के 36 घंटे के अंदर Chingari एप गूगल प्ले-स्टोर की ट्रेंडिंग लिस्ट में आ गया था। इसके बाद से मात्र 72 घंटे में Chingari App को 5 लाख से ज्यादा यूजर्स द्वारा डॉउनलोड कर लिया गया।


अंग्रेजी समेत 10 भाषा मिलेगी



Chingari App में यूजर्स को अंग्रेजी के अलावा 9 भारतीय भाषाओं जैसे कि हिंदी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलुगू भाषा मिलेगी, किसी भी भाषा का यूजर्स इसका अपनी भाषा में प्रयोग कर सकता है।


Chingari App के बारे में...



Chingari App को बेंगलुरु बेस्ड डेवलपर्स बिस्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम ने डेवलप किया है। लॉन्च के साथ ही यह ऐप यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है और गूगल प्ले स्टोर पर ट्रेंड कर रहा है। 72 घंटों में ही इसे 5 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। फिलहाल इस ऐप की यूजर रेटिंग 4.6 है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।


विचार....


अगर आप भारतीय हो और चीन की क्रूरता का विरोध करते हो तो भारतीय डेवलपर्स द्वारा बनाए गए चिंगारी ऐप आपके लिए बहुत ही अच्छा ऐप होगा। जिसे आपको अवश्य डाउनलोड करना चाहिए। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से सीधे डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप इसे डाउनलोड करते हैं तो ऑटोमेटिक ही चीन के पॉपुलर ऐप टिक टॉक की कमर टूट जाएगी।

ये भी पढ़े

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए How to make Money Online with Whatsapp - Wikipedia Hindi

Internet Ki Speed Kaise Badhaye - मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढाने के 7 तरीके - Wikipedia Hindi




अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आये तो इसे आगे शेयर करें और अगर आप भारतीय हो तो कॉमेंट में जय हिंद जरूर लिखें।


यह भी पढ़े - 

Insurance क्या होता है? इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है? पूरी जानकारी हिंदी में

Youtube Se Paise Kaise Kamaye in Hindi | यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं 2021 में

Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe - ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कैसे करवाएं हिंदी में

Benefits Of Poppy Seeds : खसखस के 10 फायदे और ठंड में रोज खाएं खसखस

10+ सफलता के सूत्र | Jeevan Mein Safalta Ke Sutra in Hindi

तहसीलदार क्या होता है? Tehsildar कैसे बनें?, योग्यता और सैलरी, पूरी जानकारी हिंदी में

लोन लेने में हो रही है परेशानी, तो अपनाएं 6 बातें और आसानी से लीजिए कर्ज

Koo App क्या है? कैसे डाउनलोड करें और इस्तेमाल करें - पूरी जानकारी हिंदी में

Ladki Ko Propose Kaise Kare | लड़की को प्रपोज कैसे करें?

Mobile Se Paise Kaise Kamaye? ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 2021

7 comments: