Ad Code

Ticker

6/recent/ticker-posts

Moj App क्या है? किसने बनाया और क्या है इसकी खासियत - Wikipedia Hindi


Moj App Wikipedia Hindi : भारत में TikTok बैन होने का सबसे ज्यादा फायदा स्वदेशी शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप्स को हुआ है। ShareChat की शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म Moj के लांच के महज चार दिन के अंदर ही 1 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हो गए हैं। इस ऐप को Google Play Store पर 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। वहीं, ऐप के लांच के 48 घंटे के अंदर ही 50 हजार से ज्यादा डाउनलोड्स मिले थे। आज हम आपको बताएंगे कि Moj App क्या है?


भारत में TikTok बैन होने के कारण स्वदेशी की ओर लोग ज्यादा आकर्षित हुए हैं। जब से टिकटोक को बैन किया गया है तब से Google Play Store पर Indian Apps लिखकर सर्च बढ़ चुकी है। भारतीय स्वदेशी एप्स बनाने और याेजने में जुट गए है। इसके पीछे चीन की क्रूरता है और चीन से बदला लेने के लिए भारतीय ऐसा कर रहे हैं। 

ये भी पढ़े -

TikTok बैन होने से कई भारतीय ऐप्स Roposo, Bolo Indya, Chingari, Mitron और Moj को जबरदस्त फायदा मिला है। इन ऐप्स के डाउनलोड्स और यूजर्स रातों-रात बढ़ गए हैं। वहीं, Zee5 ने भी अपने शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप HiPi लाने की घोषणा की है। TikTok के साथ ही Likee शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप को भी बैन किया गया है। दोनों ही ऐप्स के यूजर्स अब स्वदेशी ऐप्स पर शिफ्ट हो रहे हैं। तो आईए बात करते हैं Sharechat की शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म Moj के बारे में....


क्या है Moj ऐप की खासियत


अगर खासियत की बात करें तो Moj टिकटॉक जैसे फीचर्स वाला भारतीय ऐप है। इसमें आप शॉर्ट वीडियो बना भी सकते हैं और दूसरों के वीडियो देख भी सकते हैं। यूजर्स 15 सेकंड के विडियो अपलोड करके उन्हें फिल्टर्स के जरिए सुंदर बना सकते हैं। इसमें लिप-सिंकिंग फीचर भी दिया गया है। इंटरफेस काफी सिंपल है।


15 भाषाओं में चला सकते हैं Moj App


Moj App को आप TikTok की तरह ही हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़ और पंजाबी समेत 15 भाषाओं में चला सकते हैं। हालांकि खास बात है कि इसमें अंग्रेजी सपॉर्ट नहीं मिलता। प्ले स्टोर के मुताबिक, यहां आपको डांस, कॉमेडी, Vlog, फूड, DIY, इंटरटेनमेंट, न्यूज, फनी विडियोज, सॉन्ग्स, लव शायरी जैसा कॉन्टेंट मिलेगा।


Moj App में मिलते हैं ये फीचर्स


मोज (Moj) एक घरेलू सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसकी पैरेंट कंपनी शेयरचैट है। मोज (Moj) को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। मोज के फीचर्स टिकटॉक जैसे ही हैं। इसमें भी आपको शॉर्ट वीडियो बनाने, स्पेशल इफेक्ट, स्टिकर्स और इमोशन जैसे फीचर्स मिलेंगे। Moj पर आप 15  सेकेंड के वीडियो अपलोड कर सकते हैं। खास बात यह है कि मोज (Moj) एप में आपको लिप सिंकिंग का भी फीचर है जैसा कि टिकटॉक में था।


Play Store में क्या लिखा ऐसा, कि लोग भागे-भागे आए


गूगल प्ले स्टोर पर ऐप की डीटेल्स लिखी है, जिसमें लिखा गया है, कि 'Tik Tok, Viva Video, Vigo Video, New Video Status, Vmate, U Video, SelfieCity, Beauty Plus, YouCam makeup, Wonder Camera, Photo Wonder, Sweet selfie, Hago के यूजर्स का इस 100 फीसदी मेड इन इंडिया ऐप पर स्वागत है।' यह पढ़ने के बाद ज्यादातर यूजर्स इस ओर आकर्षित हो रहे हैं।



Moj App में आपको मिलेगा ये सबकुछ




TikTok की तरह ही यूजर्स Moj शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप में वीडियो क्रिएट और शेयर कर सकते हैं। इसमें यूजर्स 15 सेकेंड की वीडियो क्रिएट करके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर शेयर कर सकते हैं। इस ऐप का इंटरफेस बेहत ही सरल है, जिसकी वजह से यूजर्स इसे डाउनलोड कर रहे हैं। Moj ऐप में डांस, कॉमेडी, Vlog, फूड, DIY, इंटरटेनमेंट, न्यूज, फनी विडियोज, गाने और लव शायरी जैसे कई कंटेंट मौजूद है।


भारतीय एप चिंगारी और रोपोसो भी लोगों की पहली पसंद


पिछले कुछ दिनों में Chingari और Roposo नाम के शॉर्ट विडियो ऐप्स भी काफी पॉप्युलर हुए हैं। चिंगारी ऐप को 50 लाख और रोपोसो को 5 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स मिल चुके हैं। इसी तरह एक और ऐप Mitron भी 1 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुका है। चीन के साथ विवाद से भारतीय एप्स को बहुत ज्यादा फायदा हुआ है। 
ये भी पढ़ें - पोर्न स्टार सनी लियोन की जीवनी, कैसे बनी पोर्न स्टोर


विचार.....

अगर आप पिछले लंबे समय से टिकटोक चला रहे हैं और आपको कोई भारतीय एप चाहिए तो आप Moj App को डाउनलोड कर सकते हैं। ये भारतीयों की पहली पसंद बना हुआ है। आपको इसमें TikTok जैसा ही अनुभव महसूस होगा। TikTok चलाने वाले इसे एक बार जरूर इस्तेमाल करें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो कृप्या आगे शेयर जरूर करें और अगर आप एक सच्चे भारतीय हैं और इंडियन आर्मी को प्यार करते हैं, तो कॉमेंट बॉक्स में भारत माता की जय, Jai Hind जरूर लिखें।



यह भी पढ़े - 

Insurance क्या होता है? इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है? पूरी जानकारी हिंदी में

Youtube Se Paise Kaise Kamaye in Hindi | यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं 2021 में

Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe - ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कैसे करवाएं हिंदी में

Benefits Of Poppy Seeds : खसखस के 10 फायदे और ठंड में रोज खाएं खसखस

10+ सफलता के सूत्र | Jeevan Mein Safalta Ke Sutra in Hindi

तहसीलदार क्या होता है? Tehsildar कैसे बनें?, योग्यता और सैलरी, पूरी जानकारी हिंदी में

लोन लेने में हो रही है परेशानी, तो अपनाएं 6 बातें और आसानी से लीजिए कर्ज

Koo App क्या है? कैसे डाउनलोड करें और इस्तेमाल करें - पूरी जानकारी हिंदी में

Ladki Ko Propose Kaise Kare | लड़की को प्रपोज कैसे करें?

Mobile Se Paise Kaise Kamaye? ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 2021
Reactions

Post a comment

0 Comments

Ad Code