Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना क्या है, कैसे करें आवेदन - Wikipedia Hindi

Share:

Sukanya Samriddhi Yojana



Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi : सुकन्या समृद्धि योजना - कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच हर किसी को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच माता-पिता को अपनी बेटी के भविष्य की चिंता भी सताने लगी है। यही वजह है कि अब लोग बेटी के अच्छे भविष्य के लिए पैसा निवेश करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन कोरोना संकट के चलते निवेश के ज्यादातर रास्ते फिलहाल बंद चल रहे हैं। लेकिन हम आपको आज एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले हैं, जहां आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा और आपको उसका अच्छा लाभ भी मिलेगा।





कोरोना संकट के समय में आर्थिक तंगी होने के कारण पैसों की सुरक्षा की भी कोई गारंटी नहीं है, लेकिन अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप एक ऐसी स्कीम में निवेश कर सकते हैं, जहां आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित भी रहेगा और साथ में अच्छा रिटर्न भी मिलेगा। हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की।

ये भी पढ़े

> Instagram Par Followers Kaise Badhaye : 11 आसान तरीके - Wikipedia Hindi


> EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें (How to Buy Mobile on EMI) - Wikipedia Hindi


केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) बेटियों के कल्याण के लिए शुरू की है। इस योजना में आप अपनी बच्ची की पढ़ाई या उसकी शादी के लिए निवेश कर सकते हैं। इस बीच सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में कुछ छूट दी है, जिसके तहत 10 साल की बेटियों का अकाउंट 30 जुलाई 2020 तक खुलवाया जा सकता है।


क्या है सुकन्या समृद्धि योजना ( What is Sukanya Samriddhi Yojana)

 


बता दें कि केंद्र सरकार ने 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के तर्ज पर सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की शुरुआत की है। सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना ब्याज दर 7.6 % है। इस योजना में 14 साल तक निवेश करने पर बेटी को 21 साल की उम्र में एक मोटी रकम मिलती है।


ये भी पढ़े

> Adhaar Card Se Loan Kaise Le? 2020 में आधार कार्ड से लोन कैसे लें - Wikipedia Hindi

> Internet Ki Speed Kaise Badhaye - मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढाने के 7 तरीके - Wikipedia Hindi

 


सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की खास बात है कि योजना में अधिकतम राशि जमा करके मैच्योरिटी पर करीब 64 लाख की राशि प्राप्त की जा सकती है, जो बेटी के अच्छे भविष्य में काम आएगी। पोस्ट ऑफिस की योजना होने के कारण आपका निवेश किया पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है।




7.6 फ़ीसदी दर पर मिलता है ब्याज


पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करने पर 7.6 फ़ीसदी दर के हिसाब से सालाना ब्याज दिया जाता है। इस योजना के माता-पिता को केवल 14 साल तक निवेश करना होता है। इसके बाद 21 साल होने पर मैच्योरिटी मिल जाती है। 14 साल के बाद क्लोजिंग राशि पर 7.6 फ़ीसदी सलाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा।





न्यूनतम 250 रुपए से कर सकते हैं निवेश 

 


सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojna) में सलाना न्यूनतम 250 रूपए निवेश से शुरुआत की जा सकती है। इसमें अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा करा सकते हैं। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। इस योजना में ब्याज दर को तिमाही रिवाइज किया जाता है। पोस्ट ऑफिस की योजना होने पर आपका पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है। इसलिए आप बिना जोखिम में निवेश कर सकते हैं और अपनी बेटी को अच्छा भविष्य दे सकते हैं।


ये भी पढ़े...

1. फेसबुक का इतिहास Facebook History - Wikipedia Hindi

2. How to make money from Tiktok टिकटोक से पैसा कैसे कमाए - Wikipedia Hindi

3. PUBG Game से पैसे कैसे कमाए How To Earn Money From PUBG - Wikipedia Hindi







टैक्स छूट का मिलता है फायदा


सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत निवेश आयकर कानून की धारा 80c के तहत टैक्स छूट दी जाती है। अगर बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है, और उसे पढ़ाई या उसके शादी के लिए पैसे की जरूरत है तो आप जमा राशि की 50 फ़ीसदी तक राशि निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें




1. घर बैठे आधार कार्ड में बदल सकतें है एड्रेस, नहीं लगेगा कोई पैसा - Wikipedia Hindi

2. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें - Wikipedia Hindi

3. बिना रूकावट के राशन लेने के लिए 30 सितंबर तक आधार कार्ड से लिंक करवाए राशन कार्ड, नहीं तो होगी दिक्कत - Wikipedia Hindi 




कैसे करें आवेदन


इस योजना में खाता खुलवाने के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा। जहां बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट, माता-पिता का आधार कार्ड, तीन फोटो और कम से कम 250 जमा कराने होंगे। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा और आपको हर महीने अपने खाते में 250 रूपए जमा करवाने होंगे।



दोस्तों अगर आप भी एक बेटी के बाप हैं और अपनी बेटी को एक अच्छा भविष्य देना चाहते हैं तो आप भी सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश कर सकते हैं।  इसमें आप 10 साल तक की बेटी का 250 रूपए में खाता खुलवा सकते हैं और शादी के सयम आपको अच्छा पैसा मिलेगा।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे तो कृप्या आगे जरूर शेयर करें। सवाल के लिए कॉमेंट करें।



ये भी पढ़े



1. घर बैठे ऑनलाईन खाता खोलकर हर महीने सिर्फ 210 रूपए जमा करवाकर पाएं 5 हजार रुपए महीना पेंशन, जाने कैसे

2. यहां सिर्फ 1 रूपए महीना प्रीमियम पर आपको मिलेगा 2 लाख रूपए का इंश्योरेंस...जल्दी करवाएं अपना सुरक्षा बीमा

3. SMS कर पता करें अपने PF खाते में जमा पैसे, SMS करने का नहीं देना होता कोई शुल्क

4. किसान क्रेडिट कार्ड योजना / लॉकडाउन में बनेंगे 2.5 करोड़ किसानाें के क्रेडिट कार्ड, आप भी जाने कैसे बनाए 

No comments