PUBG Game क्या है? किस देश ने बनाया है? WIkipedia Hindi

Share:
PUBG WIKIPEDIA HINDI : PUBG एक ऐसा गेम है, जिसका नाम किसी को बताने की जरूरत नहीं हैं। पूरी दुनिया में पब्जी गेम खेलने वालों की संख्या की बात करें तो आंकड़े बेहद चौकाने वाले हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि PUBG Game किसने बनाई है? पब्जी गेम का मालिक कौन है? पब्जी गेम किस देश की है? आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं।


Third Party Image



PUBG Game आज के समय में इतना ज्यादा पापुलर हो गया है कि पूरी दुनिया में पब्जी गेम छाया हुआ है। कंप्यूटर हो या फिर मोबाइल, हर किसी प्लेटफार्म पर PUBG Game को खेला जा रहा है। वहीं भारत में चीन के TikTok जैसे पापुलर एप के बैन होने के बाद लोगों के मन में ये सवाल है कि PUBG Game किस देश की है और इसका मालिक कौन है?


सबसे पहले आपको बता दें कि PUBG Game साल 2017 में लांच हुआ था। Google Play में लांच होने के बाद PUBG Game ने पूरी दुनिया में अपना दबदबा कायम किया हुआ है। मोबाइल में PUBG Game नंबर 1 शूटिंग गेम हैं। सबसे पहले इसे PC और XBOX प्लेटफार्म के लिए लांच किया गया था। लेकिन इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसे मोबाइल के लिए भी लांच कर दिया गया।

यये भी पढ़े__
 

> अगर 30 जून तक नहीं करवाया आधार-पैन लिंक तो होगी कार्रवाई, घर बैठे करवाएं आधार-पैन लिंक

COVID-19 Personal Loan - कम ब्याज पर मिलेगा 25 हजार से 5 लाख रूपए तक का पर्सनल लोन, जानिए फायदे


> Adhaar Card Se Loan Kaise Le? 2020 में आधार कार्ड से लोन कैसे लें - Wikipedia Hindi

> अगर आपके पास भी हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट, तो आपके लिए आने वाले हैं बुरे दिन



PUBG Game खेलने वाले इसकी लोकप्रियता को जानते हैं और इसके पीछे बहुत सी ऐसी वजह हैं, जिसके कारण लोग इसे पहली पसंद मानते हैं। लेकिन इसमें एक खास बात ये है कि इसमें किसी भी मोड पर कुछ भी हो सकता है। जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। PUBG Game में आप लाइन अन्य खिलाड़ियों से बात कर सकते हैं। इसी के कारण आपको गेम खेलते समय बोरिंग फील नहीं होता है।


PUBG GAME क्या है?


PUBG (PlayerUnknown's Battlegrounds) दुनिया भर में मोबाइल पर खेला जानेवाला एक पॉपुलर गेम है। भारत में भी इसके काफी दीवाने हैं। PUBG मार्च 2017 में जारी हुआ था। ये गेम एक जापानी थ्रिलर फ़िल्म 'बैटल रोयाल' से प्रभावित होकर बनाया गया, जिसमें सरकार छात्रों के एक ग्रुप को जबरन मौत से लड़ने भेज देती है। PUBG में क़रीब 100 खिलाड़ी किसी टापू पर पैराशूट से छलांग लगाते हैं, हथियार खोजते हैं और एक-दूसरे को तब तक मारते रहते हैं, जब तक कि उनमें से केवल एक ना बचा रह जाए।



किस देश की है PUBG Game?


PUBG Game को आयरलैंड के Brendan Greene और उनकी टीम ने मिलकर बनाया है। इस गेम के क्रिएटर को शुरू से ही बैटल रोयाल और शूटिंग गेम खेलने का शौंक रहा है। जब यह अपने कॉलेज के दिनों में आये तो इन्होंने गेमिंग में ही अपना करियर बनाया।


अपने करियार की शुरूआत में Brendan Greene ने आर्मा 3 नाम के गेम में काम किया था। इसके बाद इन्हें सोनी के गेम किंग ऑफ द किल में काम करने का मौका मिा। कुछ साल तक ये सोनी के साथ जुड़े रहे। इनके काम को देखते हुए कुछ समय बाद इनके पास साउथ कोरिया देश की कंपनी Bluhole Studio की तरफ से मेल आया।

यये भी पढ़े

> WhatsApp से पैसे कैसे कमाए How to make Money Online with Whatsapp - Wikipedia Hindi

> क्रेडिट स्कोर (Credit Score) क्या है? लोन लेने के लिए क्यों है जरूरी?



इस मेल में बताया गया था कि Bluhole की टीम Brendan Greene के साथ मिलकर PUBG Game बनाना चाहती है। इसके बाद एक अच्छे अवसर को देखते हुए Brendan Greene ने साउथ कोरिया जाने का निर्णाय किया और वहां उन्होंने Lightspeed & Quantum, Krafton(Bluhole),  PUBG corporation जैसी कंपनी की टीम के साथ मिलकर PUBG Game को तैयार किया।


अब लोग यहां कहते हैं कि PUBG Game चीन की एप हैं तो यहां पर मैं आपको एक बात बताना चाहता हूं कि PUBG Game को बनाया Lightspeed & Quantum, Krafton(Bluhole), PUBG corporation कंपनी द्वारा है। लेकिन इसके पब्लिशर चीन के Tencent Games और VNG Game Publishing हैं। इस गेम में Brendan Greene ने बतौर निर्देशक और डिजाईनर काम किया है।


PUBG GAME के मालिक यादि प्रोड्यूसर Chang han Kim हैं। इसके साथ आप PUBG GAME को बनाने वाले मुख्य आदमी के तौर पर Brendan Greene को भी इसका मालिक मान सकते हैं। क्योंकि PUBG GAME को बनाने और डिजाइन करने में सबसे ज्यादा मेहनत उनकी ही है।


यहां पर एक बात को कलीयर हो गई हैं कि PUBG GAME चीन का एप नहीं है। इसे साउथ कोरिया द्वारा बनाया गया है। इसलिए ये साउथ कोरिया का गेम हैं लेकिन जब इसे पब्लिश करने की बात आएगी तो सबसे पहले चीन का नाम ही आएगा। आज PUBG GAME पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली गेम हैं। इसके पीछे सबसे ज्यादा वजह इससे जुड़े यूजर्स हैं, जो पूरा-पूरा दिन इस गेम पर बिता देते हैं।

यये भी पढ़े

> Adhaar Card Se Loan Kaise Le? 2020 में आधार कार्ड से लोन कैसे लें - Wikipedia Hindi


> EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें (How to Buy Mobile on EMI) - Wikipedia Hindi



अब आपके मन तें चल रहे सवाल का हल मिल गया है कि PUBG GAME किस देश की है और इसका मालिक कौन है? अगर आपको अभी भी किसी प्रकार की कोई शंका है या फिर आपके मन में कोई सवाल उठता है तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।


जैसे आपके मन में PUBG GAME के मालिक का नाम जानने का कीड़ा था, ऐसे ही बहुत से लोग हैं, जो इसे चीन का एप कह रहे हैं। इसलिए अपने दोस्तों व अन्य लोगों को बताने के लिए आगे शेयर जरूर करें और PUBG GAME Lover कॉमेंट में गेम के बारे जरूर लिखें।

आपके लिए जरूरी आर्टीकल

1. संसार पर जन्म लेने वाला पहला इंसान कौन था? - Wikipedia Hindi

2. Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) : आपको कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना हुआ आसान - Wikipedia Hindi

3. अगर आपके पास भी हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट, तो आपके लिए आने वाले हैं बुरे दिन - Wikipedia Hindi

4. घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें? Aadhar Loan Apply Online - Wikipedia Hindi

1 comment: