Golden Baba : हिस्ट्रीशीटर से गोल्डन बाबा बनने का सफर - Wikipedia Hindi

Share:
Golden Baba Wikipedia Hindi : भारत को ऐसे नहीं अंधभक्तों का देश कहा जाता। जहां पर हर तीसरे दिन एक नया बाबा पैदा होता है और लोग उसके पीछे पागलों की तरह पड़ जाते हैं। इसी लिए ये बाबा आसानी से लोगों को ठग लेते हैं। आज हम आपको एक ऐसे बाबा के बारे में बताने वाले हैं। जो अपना पूरा शरीर सोने के आभूषण से ढककर रखते थे। सोने के गहनों के कारण उस बाबा को गोल्डन बाबा के नाम से जाना जाता है।



Golden baba wikipedia hindi


वैसे तो ये देश ही बाबाओं का है। इस देश में बाबाओं ने नामालूम कैसे-कैसे गुल खिलाए हैं। लेकिन बाबाओं की इस भीड़ में अपने गोल्डन बाबा का कुछ अलग ही जलवा है। बाबा साल भर धंधा-पानी करते हैं। लेकिन सावन का महीना आते-आते वैरागी चोले में ऐसा गोल्डन अवतार धारण कर लेते हैं कि देखने वालों की आंखें चौंधिया जाती हैं।


कौन है ये गोल्डन बाबा



नाम- सुधीर कुमार मक्कड़ उर्फ गोल्डन बाबा

उम्र- 54 साल

पहचान- महंत, पंचदशनाम जूना अखाड़ा, बरेली

असली पहचान- दिल्ली के हिस्ट्रीशीटर


सरकारी योजनाओं के बारे में पढ़े

1. जानिए क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), इसका लाभ कैसे लें - Wikipedia Hindi

2. Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) : आपको कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना हुआ आसान - Wikipedia Hindi

3. घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें? Aadhar Loan Apply Online - Wikipedia Hindi

4. घर बैठे ऑनलाईन खाता खोलकर हर महीने सिर्फ 210 रूपए जमा करवाकर पाएं 5 हजार रुपए महीना पेंशन, जाने कैसे 



बाबा की जिंदगी विरोधाभास का कितना बड़ा पिटारा है, ये बाबा की ये पहचान ही अपने-आप बता देती है। कहने को तो बाबा महंत हैं, अखाड़ा चलाते हैं। संतों की जिंदगी जीते हैं। लेकिन इस बाबा का भी एक अतीत है। ये अतीत बाबा के उस व्यापार का है। जिसकी आड़ में गुनाह करने का काम किया जाता है।



लेकिन ये शायद बाबा की खासियत ही है कि बाबा ने सिर्फ गुनाह किया ही नहीं, खुले दिल से कुबूला भी। बाबा पूर्वी दिल्ली के पुराने हिस्ट्रीशीटर है। हिस्ट्रीशीट बोले तो थाने में खोला गया बाबा के नाम का वो बही-खाता जिसमें उनके तमाम छोटे-बड़े गुनाहों का पूरा हिसाब-किताब दर्ज हैं और किसी भी शख्स के नाम पुलिस हिस्ट्रीशीटर तभी तैयार करती है, जब पुलिस को ये यकीन हो जाता है कि ये शख्स सुधर नहीं सकता और ये शख्स के आदतन अपराधी है। यानी पेशेवर गुनहगार और इत्तेफाक से अपने गोल्डन बाबा के साथ भी कुछ ऐसी ही बात है।


गोल्डन बाबा के खिलाफ मुकदमे



वैसे भी बाबा गुनाहों की दुनिया में कैसी ठौर रखते हैं, इसका अंदाजा बस इसी एक बात से लग जाता है कि इस वक्त भी बाबा के खिलाफ हर तरह गुनाहों के तकरीबन तीन दर्जन मुकदमे अलग-अलग अदालतों में चल रहे हैं और इन मुकदमों में अपहरण, फिरौती, जबरन वसूली, मारपीट, जान से मारने की धमकी जैसे तमाम छोटे-बड़े गुनाह शामिल हैं।


Loan योजनाएं जो आपके लिए हैं फायदेंमंद यहां पढ़े



1. अगर आपका जन-धन खाता आधार से लिंक है, मिलेंगे 5000 रुपये, जाने कैसे - Wikipedia Hindi

2. घर बैठे 5 मिंट में अप्लाई करें 50 हजार रुपए तक का ई-मुद्रा लोन - Wikipedia Hindi

3. Paytm Postpaid - अभी करो 1 लाख रूपए तक की शॉपिंग, बिल अगले महीने, जानिए कैसे


आज गोल्डन बाबा बेशक अपने जिस्म पर करोड़ों के जेवर लाद कर घूमते हों, हर ऊंगली पर सोने की अंगूठियां पहनते हों और कभी-कभी सोने की शर्ट से भी अपना मन बहलाते हों, लेकिन गोल्डन बाबा ने भी कभी फाका किया करते थे। ऐसे में ये समझना मुश्किल नहीं है कि कौड़ियों से शुरू कर करोड़ों में खेलने तक के बाबा के सफर में बाबा ने कैसे-कैसे गुल खिलाए होंगे और कैसे इतनी दौलत इकट्ठा की होगी।


दर्जी से गोल्डन बाबा तक का सफर


Golden baba wikipedia
Third party image



गोल्डन बाबा पूर्वी दिल्ली के गांधीनगर इलाके के रहने वाले हैं, उसी गांधीनगर के जहां कपड़ों का अच्छा काम है और कभी बाबा गांधी नगर के इसी कपड़ा मार्केट की एक मामूली सी दर्जी हुआ करते थे। लेकिन बाबा को जानने वाले लोग बताते हैं कि बाबा के अरमान शुरू से ही काफी बड़े थे। जल्द ही बाबा ने बाबा ने ट्रैक चैंज कर लिया कुछ दिनों तक प्रॉपर्टी काम भी करते रहे। लेकिन इसी बीच एक रोज बाबा अंतर्ध्यान हो गए और सीधे हरिद्वार में जा बसे।


ये भी पढ़ें

1. Chingari App क्या है? इसका कैसे इस्तेमाल करें? Wikipedia Hindi



2. Roposo App क्या है? इसका कैस इस्तेमाल करें? Wikipedia Hindi 

फिर जब वहां से लौटे तो बाबा का नया अवतार सामने आ चुका था। अब धंधा पानी छोड़ कर बाबा का मन बाबागिरी में लग चुका था। बाबा ने गांधीनगर में मंदिर बनवा लिया और धीरे-धीरे इसे आश्रम में बदल कर खुद इसके महंत बन बैठे। लेकिन महंत बनने के बावजूद सोने की चमक बाबा को लुभाती रही। बाबा आश्रम के लिए दान भी लेते तो सोने की शक्ल में, और कुछ इसी तरह बाबा ने इतना सोना बटोरा कि इस सोने ने रातों-रात बाबा को गोल्डन बाबा बना दिया।


क्यों कहा जाता है गोल्डन बाबा


सुधीर कुमार मक्कड़ उर्फ गोल्डन बाबा को 1972 से ही सोना पहनना पसंद था। बताया जाता है कि वह सोने को अपना ईष्ट देवता मानते थे। बाबा हमेशा कई किलो सोना पहने रहते हैं।बाबा की दसों उंगलियों में सोने की अंगूठी, बाजुबंद, सोना का लॉकेट है। बाबा की सुरक्षा में हमेशा 25-30 गार्ड तैनात रहते थे। पूरे शरीर को सोने से ढके रखने के चलते उन्हें लोग गोल्डन बाबा कहने लगे।


गोल्डन बाबा का निधन


मूल रूप से गाजियाबाद के रहने वाले गोल्डन बाबा का 30 जून 2020 मंगलवार को निधन हो गया है। वह पिछले लंबे समय से बीमार चल रहे थे। गांधी नगर के अशोक गली में गोल्डन बाबा का आश्रम है। वह हर वक्त पूरा बदन सोने से ढककर रखने के शौकीन थे, जिस कारण लोग उन्हें गोल्डन बाबा कहते थे।


विचार....


भारत में बाबाओं का बहुत बड़ा ट्रेंड चल रहा है, जिसके चलते हर रोज नए-नए बाबा पैदा होते हैं और लाखों की संख्या में उनके श्रद्धालु भी हो जाते हैं।इसके पीछे सबसे बड़ा कारण हमारे देश में अंधविश्वास है।


अंधविश्वास एक ऐसी बीमारी है कि विज्ञान के युग में रहते हुए भी हम ऐसे अंधविश्वास पर भरोसा कर रहे हैं, लेकिन जैसा भी हो एक व्यक्ति हिस्ट्रीशीटर से गोल्डन बाबा बनता है। लोगों को उसके बारे में पूरा पता था कि वह एक हिस्ट्रीशीटर है, फिर भी लोग उनके पीछे इतने पागल थे, जिससे कि आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारे देश में अंधविश्वास कितने हद तक है।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो कृपया इसे आगे शेयर करें और अपने विचार देने के लिए हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें क्योंकि इस पोस्ट में आपके विचार बेहद बहुमूल्य है। इसलिए अपने विचार जरूर दें और बताइए कि ऐसे गोल्डन बाबा पैदा क्यों होते हैं, जबकि लोगों को पता ही है कि वह एक हिस्ट्रीशीटर है। अपने विचार जरूर दें। धन्यवाद...


विकिपीडिया हिंदी पर पढ़े ओर आर्टीकल

1. संसार पर जन्म लेने वाला पहला इंसान कौन था? - Wikipedia Hindi

2. Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) : आपको कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना हुआ आसान - Wikipedia Hindi

3. अगर आपके पास भी हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट, तो आपके लिए आने वाले हैं बुरे दिन - Wikipedia Hindi

4. घर बैठे 25 लाख रूपए तक का ऑनलाइन आधार लोन कैसे अप्लाई करें? Aadhar Loan Apply Online - Wikipedia Hindi


No comments